Petrol-Diesel का नया भाव जारी- घर से बाहर निकलने से पहले जरुर चेक कर ले- देखें बढ़ा या लगा झटका?

Petrol-Diesel-का-जारी-हुआ-नया-रेट.webp

Petrol-Diesel का जारी हुआ नया रेट

हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार ने बढ़े हुए पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती (Petrol-Diesel Excise Duty Cut) कर जनता को बड़ी राहत दी थी। इससे पहले भी सरकार ने दीवाली से पहले जनता को गिफ्ट देते हुए एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। तेल के दामों में आई वृद्धि के पीछे कारण यूक्रेन और रूस जंग है। जब से रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला है उसके बाद से ही दुनिया भर में तेल और गैस के दामों के साथ ही कई अन्य जरूरी चीजों के दामों में भारी वृद्धि आ गई है। आज देश के लिए पेट्रोल-डीजल का नया रेट जारी कर दिया गया है।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज यानी सोमवार सुबह 6बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। पेट्रोल-डीजल के रेट में लगातार 15वें दिन भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल रु. 96.72लीटर है तो डीजल 89.62रुपये। देश में सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10रुपये है और डीजल 79.74रुपये लीटर है। दिल्ली के मुकाबले यहां पेट्रोल करीब 12रुपये लीटर सस्ता है।

बता दें केंद्र सरकार ने 25मई को आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये और छह रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की थी। इससे पेट्रोल-डीजल के दाम कम से क्रमशः 9.5रुपये और सात रुपये तक गिर गए थे।

ऐसे चेक करें अपने शहरों का रेट

आपके शहर में पेट्रोल-डीजल का नया रेट क्या है इसका पता लगाने के लिए आप को कहीं जाने की जरूरत नही है। आपको करना सिर्फ इतना है कि अपने फोन पर SMS के जरिए चेक करना है। अगर आप  इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता है तो  RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।