देश में जारी हुआ Petrol-Diesel का नया भाव- देखें अपने शहरों का रेट और कहां मिल रहा सबसे सस्ता

जारी-हुआ-Petrol-Diesel-का-नया-रेट.webp

जारी हुआ Petrol-Diesel का नया रेट

रूस और यूक्रेन जंग का असर दुनियाभर के बाजारों पर देखने को मिल रहा है। इसका साथ ही तेल पर भी इसका खास असर देखने को मिल रहा है। इस जंग के शुरु होने के साथ ही पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी उछाल आना शुरू हुआ और लगभग पूरी दुनिया में इनके दामों में भारी इजाफा देखने को मिला है। भारत में भी पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी बढ़तरी हो चुकी है। इसके साथ ही कच्चे तेल की कीमतों में भी भारी उछाल आया है।

कच्चे तेल का दाम एक 110 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है। इस बीच भारत में नए तेल की कीमतों का रेट जारी कर दिया गया है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों जैसे आईओसी, एचपी, बीपीसीएल ने रोजाना की तरह शुक्रवार के लिए भी पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दी हैं। हालांकि, आज भी देश के लोगों के लिए राहत भरा दिन है क्योंकि, लगातार 37वें दिन पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

बता दें कि, भारत में इस वक्त सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.47 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है और वहीं डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.68 रुपये प्रति लीट। देश में सस्ते पेट्रोल की बात करें तो पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपये है और डीजल 85.83 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। बताते चलें कि, देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 137 दिन की स्थिरता के बाद गत 22 मार्च से बढ़नी शुरू हुई थीं। कंपनियों ने 45 दिन में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की। इस दौरान इनके दामों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर की तेजी आई है। इसके बाद से लगातार 37 दिन तक इसमें शांति है।

ऐसे चेक करें अपने शहरों का रेट

आपके शहर में पेट्रोल-डीजल का नया रेट क्या है इसका पता लगाने के लिए आप को कहीं जाने की जरूरत नही है। आपको करना सिर्फ इतना है कि अपने फोन पर SMS के जरिए चेक करना है। अगर आप  इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता है तो  RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।