Symptoms of Omicron: शरीर में दिखे ये बदलाव तो हो जाए सावधान- वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

पहली-बार-सामने-आये-ओमीक्रॉन-वेरिएंट-के-लक्षण.webp

पहली बार सामने आये ओमीक्रॉन वेरिएंट के लक्षण

दुनिया में अब एक बार फिर कोरोना वायरस का खतरा बढ़ने लगा है जिसके चलते अब प्रतिबंध लगने शुरू हो गए हैं। कई देशों में कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। साउथ अफ्रीका में पहली बार पाया गया ओमीक्रॉन वेरिएंट अब दुनिया के कई हिस्सों में फैल चुका है। इस बीच अभी तक यह बात पुरी तरह से सामने नहीं आई थी कि इस नए वेरिएंट के लक्षण क्या-क्या हैं। अब वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी करते हुए इसके लक्षण (symptoms of omicron variant) के बारे में बताया है।

यह भी पढ़ें- क्रिसमस से पहले कई देशों में बढ़ा कोरोना का खतरा

ओमीक्रॉन रोगियों की जांच करने वाले वैज्ञानिकों ने बताया है कि दक्षिण अफ्रीका में अध्ययन किए गए ओमीक्रॉन रोगियों में एक सामान्य लक्षण (symptoms of omicron virus) मिला है। गले में खराश का होना। वैसे तो गले में खराश का होना एक सर्दी में एक आम बात है लेकिन इन हालातों में आप इस लक्षण को नजरअंदाज नहीं कर सकते।  दक्षिण अफ्रीका स्थित डिस्कवरी हेल्थ के सीईओ डॉ रयान नोच ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि डॉक्टरों ने ओमीक्रोन से पीड़ित रोगियों में लक्षणों के कुछ अलग सेट को नोट किया है, सबसे आम शुरुआती संकेत में गले में खराश और नाक का बंद हो जाना शामिल है। यही लक्षण यूके में भी मरीजों में पाया गया है, इन रोगियों में सिरदर्द और थकान सहित चार लक्षण मजूद थे जिसमें सभी के गले में खराश थी। यूके में 3 दिसंबर से 10 दिसंबर के बीच मामलों की जांच से पता चला है कि मुख्य रूप से सर्दी जैसे लक्षण ओमीक्रॉन के सबसे सामान्य लक्षण थे।

यूके की ZOE सिमटम्स ट्रैकिंग स्टडी में ओमीक्रॉन लक्षण को लेकर बताया गया है कि इसमें... (symptoms of omicron variant)

सर्दी जैसे लक्षण

नाक बहना

सिरदर्द

थकान (हल्की या गंभीर)

छींकना और गले में खराश होना शामिल है।

डेल्टा के लक्षण (symptoms of Delta variant)

बुखार

लगातार खांसी

थकान

गंध और स्वाद की कमी

कुछ में जठरांत्र संबंधी समस्याएं होती हैं।

यह भी पढ़ें- India के लिए खतरे की घंटी, तेजी से सामने आ रहे Omicorn के मामले

इसके साथ ही WHO ने भी ओमीक्रॉन पर अपन नई तकनीकी ब्रीफिंग में कहा कि, पुराने वेरिएंट डेल्टा की तुलना में ओमीक्रॉन ज्यादा तेजी से फैल रहा है। स्टडी के मुताबकि यह वायरस 1.53 दिनों के बीच दोगुना हो रहा है। यूके में ZOE कोविड स्टडी के प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने कहा, हमारे नए डेटा के मुताबिक, ओमीक्रॉन के लक्षण मुख्य रूप से ठंड के लक्षण, बहती नाक, सिरदर्द, गले में खराश और छींक हैं, इसलिए लोगों को घर पर रहना चाहिए क्योंकि यह कोविड हो सकता है।