PM Modi के कायल हुए बिल गेट्स, भारत के 100 करोड़ डोज के आंकड़े पर पहुंचने पर कही ये बड़ी बात

bill_gates__1620286921.webp

PM MOdi के कायल हुए बिल गेट्स

कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में भारत के प्रयासों की कई बार तारीफ कर चुके माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने शुक्रवार को एक बार फिर सराहा है। भारत में वैक्सीनेशन अभियान के तेजी से 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार करने को बहुत बड़ी उपलब्धि करार देते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया के बाकी देशों को इंडिया के अनुभवों से सीख लेनी चाहिए।

बिल गेट्स इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के कायल दिख रहे हैं, वहीं कोविन प्लेटफॉर्म पर भी फिदा हैं। उन्होंने कहा कि  ''भारत ने कोरोना टीके के एक अरब डोज लगा दिए हैं। यह नवाचार, बड़े पैमाने पर विनिर्माण और कोविन के साथ काम करने वाले लाखों स्वास्थ्यकर्मियों की क्षमता की गवाही देता है।  इस ट्वीट में गेट्स ने पीएम नरेंद्र मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, पीएमओ और स्वास्थ्य मंत्रालय को भी टैग किया है।

बिल गेट्स ने लिखा है कि भारत बड़े पैमाने पर कई टीकाकरण अभियानों को कामयाबी से अंजाम दे चुका है। उसकी इस विशेषज्ञता का भी उसे लाभ मिला। उन्होंने लिखा कि भारत का यूनिवर्सल इम्युनाइजेशन प्रोग्राम दुनिया के सबसे बड़े हेल्थ प्रोग्राम्स में से एक है। भारत हर साल 2.7 करोड़ नवजातों को जरूरी वैक्सीनों का प्राइमरी डोज लगाता है। हर साल 1 से 5 साल उम्र के 10 करोड़ बच्चों को बूस्टर डोज लगाता आया है। उसके पास करीब 27 हजार कोल्ड चेन की विशाल श्रृंखला है। 23 लाख आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की विशाल फौज है जिन्होंने लाखों डॉक्टरों और नर्सो से प्रशिक्षण लिया है। कोरोना टीकाकरण अभियान में भारत को इस अनुभव और इन्फ्रास्ट्रक्चर का फायदा मिल रहा है।