Agniveers Recruitment 2022: अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू, फटाफट चेक करें क्या है पूरा प्रोसेस

agniveer..webp

Agniveers Recruitment 2022:

आर्मी, नेवी और एयर फोर्स में चार साल के लिए अग्निवीर की भर्ती को लेकर पिछले दिनों हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच शुक्रवार को भारतीय वायु सेना द्वारा सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भारतीय वायु सेना में अग्निवीरवायु की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24जून यानी आज से शुरू की गई है। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इंडियन एयर फोर्स के भर्ती पोर्टल पर सुबह से उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आइएएफ अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 5जुलाई 2022निर्धारित की गई है। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 250रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

इंडियन एयर फोर्स ने 24जून, 2022से अग्निपथ योजना के माध्यम से आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवार जो अग्निवीरों पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू होगी और 5जुलाई 2022को समाप्त होगी। उम्मीदवार पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण नीचे देख सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

अग्निवीरवायु भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने दसवीं (मैट्रिक) और इंटरमीडिएट (10+2) परीक्षा उत्तीर्ण की हो या तीन वर्षीय डिप्लोमा या दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स किया हो। इन सभी में उम्मीदवारों को न्यूनतम 50फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार जन्म 29दिसंबर 1999से पहले और 29जून 2005के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। इनके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को निम्नलिखित शारीरिक मानदंडों को पूरा करना होगा।

हाईट – न्यूनतम 152.5सेमी

चेस्ट – न्यूनतम फुलाव 5सेमी

वजन – हाईट और आयु के अनुरूप

कॉर्निअल सर्जरी (पीआरके/लेसिक) वाले अयोग्य। आइएएफ के मानकों के अनुसार दृश्यता जरूरी।

हियरिंग – सामान्य हियरिंग जरूरी; 6मीटर की दूरी से फुसफुसाहट हर कान से सुनने में सक्षम होना जरूरी।

डेंटल – स्वस्थ मसूढ़े, दातों का पर्याप्त समूह और कम से कम 14दांत जरूरी।

जनरल हेल्थ – शारीरिक बनावट समान्य होना जरूरी। किसी भी प्रकार तीव्र या दीर्घकालिक बीमारी या सर्जिकल डिसेबिलिटी या इंफेक्शन या त्वचा रोग न हो।

ये भी पढ़े: Agniveer Recruitment 2022: इन खास लोगों को अग्निवीर भर्ती में मिलने वाला है बड़ा फायदा- देखें आपको कैसे मिलेगा

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, सिलेक्शन प्रोसेस, आवेदन फीस?

-जो उम्मीदवार  पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यहां उपलब्ध विस्तृत नोटिफिकेशन के माध्यम से शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की जांच कर सकते हैं।

-चयन प्रक्रिया में चरणI और चरण II परीक्षा शामिल होगी। चरण I परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार चरण II परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के नाम को पीएफटी और उसके बाद मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।

-जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल हो रहे हैं, उन्हें ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन करते समय 250रुपये देना होगा। आवेदन फीस का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

अग्निवीरों को वायुसेना में 1950वायु सेना के तहत चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा। किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग, भारतीय वायु सेना में एक अलग रैंक बनाएगा।