Republic Day 2022: राजधानी में सुरक्षा इंतजाम पुख्ता, अलर्ट मोड पर Delhi Police

Republic-Day-2022-राजधानी-में-सुरक्षा-इंतजाम-पुख्ता.webp

Republic Day 2022: राजधानी में सुरक्षा इंतजाम पुख्ता

गणतंत्र दिवस या फिर स्वतंत्रता दिवस के आते ही राजधानी दिल्ली में आतंकियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से पूरी दिल्ली अलर्ट पर रहती है। अब एक बार फिर से राजधानी दिल्ली आतंकियों के निशाने पर है। पिछले 2 महीने से आतंकवाद विरोधी गतिविधियों पर दिल्ली पुलिस और तमाम सुरक्षा एजेंसियां कड़ी नजर रखी हुई हैं। दिल्ली में ड्रोन हमले की भी आशंका है जिसे लेकर सुरक्षा का इंताजाम काफी पुख्ता किया गया है।

यह भी पढ़ें- नए पाकिस्तान को गर्त में ले जा रहे इमरान खान, भ्रष्टाचार में ऊंचाई छू रहा मुल्क- देखें भारत का क्या है हाल

ड्रोन हमले के खतरे के बारे में पुलिस को चेतावनी देने वाली सुरक्षा एजेंसियों के बीच बुधवार यानि कि आज 73 वें गणतंत्र दिवस के जश्न से पहले राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इस दौरान पुलिस ने खतरे को देखते हुए एंटी ड्रोन सिस्टम लगा दिया है और संदिग्ध लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है। हालांकि इस मामले में सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों ने पुलिस को राजधानी में ड्रोन हमले के खतरे को लेकर बताया है।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने भी इस बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि, राजधानी में सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि खुफिया विभाग ने पुलिस से ड्रोन विक्रेताओं पर नजर रखने को कहा है। पुलिस का कहना है कि वह केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए ड्रोन के संबंध में SOP का पालन कर रही है, जिसके अनुसार दिल्ली को तीन क्षेत्रों में बांटा गया है। पहला जोन ग्रीन जोन है, जो दिल्ली के बाहरी इलाके में है। दूसरा यलो जोन है, जिसमें कुछ पाबंदियों के साथ ड्रोन उड़ाए जा सकते हैं। तीसरा रेड जो जहां ड्रोन पूरी तरह बैन है। गणतंत्र दिवस और ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण अवसरों को ध्यान में रखते हुए ऐसे मौकों पर दिल्ली में ड्रोन उड़ाने पर पूरी तरह से रोक है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में रहते हैं तो पढ़ें ले यह खबर, Republic Day परेड के चलते बंद रहेंगे ये रूट- देखें यहां

पुलिस अधिकारी की माने तो, दिल्ली में आतंकी हमलों का खतरा खास मौकों पर ज्यादा हो जाता है, भले ही राष्ट्रीय राजधानी को आमतौर पर आतंकियों के निशाने पर देखा जाता है। अभी हाल ही में गाजीपुर फूल मंडी के गेट पर एक बम मिला था, जिसमें पाकिस्तान के कनेक्शन नजर आ रहे हैं। अब पुलिस को सूचना मिली है कि जम्मू के कुछ संदिग्ध सड़क मार्के से दिल्ली आ रहे हैं जिसकी तलाश में पुलिस जुट गई है। वहीं, गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 मापदंडों पर सुरक्षा की जांच की गई है। एंटी ड्रोन सिस्टम और फेशियल रिकग्निशन सिस्टम भी लगाया गया है।