पाकिस्तान की ओर से चलने वाली गर्म हवाएं बढ़ा रही भारत में गर्मी, लू के थपेड़ों से बेहाल राजधानी दिल्ली, जानें मौसम का हाल?

Heat-winds-blowing-from-Pakistan.webp

Courtesy Google

देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी ने कहर बरपा रखा है। भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों ने आम जनता को परेशान कर दिया है। आलम यह है कि सुबह से लेकर शाम तक सूरज की तेज किरणे आसमान से अंगारे उगल रही हैं। इस बीच मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल दिल्ली में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है, अभी कुछ दिनों तक दिल्लीवासियों को गर्मी और लू का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली में आने वाले 6 दिनों तक किसी राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक 12 या 13 अप्रैल तक मौसम बदलने की कोई भी संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें- भारत पर हमले की फिराक में बैठा चीन,  हैकर्स के जरिए निकलवा रहा खूफिया जानकारी

बदलते मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली में 6 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 6 दिनों तक दिल्ली में तेज धूप रहेगी और इसके साथ ही लूं भी चलती रहेगी और तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिल्ली में बढ़ती गर्मी और येलो अलर्ट को लेकर स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट महेश पलावत ने बताया कि दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में गर्मी बढ़ने की वजह पाकिस्तान और राजस्थान की ओर से चलने वाली गर्म हवाएं है, इन हवाओं ने पूरे उत्तर भारत को गर्म कर दिया है, फिलहाल आसमान बिल्कुल साफ है, और तेज हवाएं भी चल रही हैं।

यह भी पढ़ें- भारत पर हमले की फिराक में बैठा चीन,  हैकर्स के जरिए निकलवा रहा खूफिया जानकारी

इन गर्म हवाओं की वजह से अभी दिल्ली वालों को गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है और यह गर्मी अभी 1 सप्ताह और बढ़ेगी जहां एक ओर मार्च में अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री सेल्सियस बना हुआ था, वहीं यह अप्रैल के पहले हफ्ते में 40 से 42 डिग्री तक पहुंच सकता है, और यह 12 से 13 तारीख तक बना रहने वाला है। एक ओर जहां मार्च ने दिल्ली में 122 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था, वहीं अप्रैल महीना भी लोगों के लिए राहत नहीं देने वाला है, बल्कि अप्रैल के शुरुआती हफ्ते में ही तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना बताई जा रही है।