किचन से लेकर ऑफिस में धमाचौकड़ी करने वाले चूहों का दुश्मन है ये फल, महक मिलते ही टेंशन में आ जाते हैं

rat.webp

केले की खूशबू चूहों को देती है स्ट्रेस

चूहों का आतंक हर जगह देखने को लगभग मिल ही जाता है, क्योंकि ये हर किसी की नाक में दम करके रखते हैं।  घर हो या दुकान, ऑफिस हो या अस्पताल या  फिर स्कूल, धमाचौकड़ी करते हुए ये सभी जगह मिल जाएंगे। बहुत बार तो ऐसा भी होता है जब ये ऑफिसों में रखी हुई जरूरी फाइलों को कुतर डालते हैं। अस्पताल में मरीज चाहे वह बच्चा हो या बुजुर्ग इन्हें काटने के मामले सामने आ चुके हैं और पोस्टमार्टम हाउस में रखे शवों को भी इन्हें चट करते देखा गया है।  ऐसे में समझ सकते हैं कि ये जीव कितना खतरनाक साबित होता है कई बार।

वहीं चूहों को भगाने के लिए लोग न जाने कितने जतन भी करते हैं, लेकिन ये कहीं न कहीं से वापस अपना डेरा जमा ही लेते हैं। इसी कड़ी में हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी चीज का पता लगाया है, जो चूहों भी टेंशन देती है। यह चीज एक फल है, जो हर घर में आमतौर पर रहता ही है। मगर नहीं जानने की वजह से इसका खाने के अलावा इसका सही इस्तेमाल नहीं कर पाते।

स्ट्रेस हार्मोन से दुखी होते हैं चूहे

दरअसल, वैज्ञानिकों ने अपनी खोज में पता लगाया है कि चूहों को केले की खुशबू बिलकुल पसंद नहीं होती बल्कि यह तो उन्हें ऐसा तनाव देती है कि उसकी वजह से ये टेंशन में आ जाते हैं और भागे-भागे फिरते हैं। क्यूबेक मांट्रियल स्थित मैकगिल विश्वविद्यालय में रिसर्च टीम चूहों पर शोध कर रही थी। तभी उन्हें स्ट्रेस हार्मोन का पता चला। चूहे-चुहियों के यूरिन में एन-पेंटाइल एसिटेट नाम का कंपाउंड होता है। इस कंपाउंड की वजह से केले की खुशबू से हार्मोनल चेंज शुरू हुआ।

 क्या कहता है दूसरा रिजल्ट ?

जेफरी मोगिल द्वारा लिखी यह रिपोर्ट साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित हुई है। उन्होंने कहा, यह चौंकाने वाला फैक्ट था। हालांकि, हम इसकी तलाश में नहीं थे, कुछ और ही देख रहे थे, मगर मिल यह गया। केला पास आते ही प्रेग्नेंट चुहियों ने अजीब व्यवहार शुरू कर दिया और वे भागने लगीं। रिसर्च टीम ने केले का तेल रूई में भिगोया और इस रूई को चूहों के पिंजरे में रख दिया। इसकी महक से चूहों का तनाव बहुत ज्यादा हो गया। खासकर यह वर्जिन चूहों में ज्यादा देखा गया। तो अब से इस तकनीक को आप भी इस्तेमाल कर सकते हैं चूहों को भगाने के लिए, क्योंकि तनाव से तो कोई दूर भागेगा।