चीन के कर्ज जाल में फंसे श्रीलंका की मदद करेगा भारत, देगा 6670 करोड़ रुपये

India-will-help-Sri-Lanka-by-giving-Rs-6670-crore.webp

courtesy google

भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गया है। लगभग 2.2 करोड़ की आबादी वाला देश श्रीलंका इस समय अपने इतिहास की सबसे बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। ऐसे में भारत श्रीलंका की मदद को आगे आया है। बताया जा रहा है कि भारत श्रीलंका की 6670 करोड़ रुपये से मदद करेगा। इसमें 2965 करोड़ की करेंसी अदला-बदली और 3705 करोड़ का डेफर्ड पेमेंट शामिल है। दरअसल, भारतीय हाई कमिशनर गोपाल बागले ने श्रीलंका के सेंट्रल बैंक अजित निवार्ड कबराल से मुलाकात की है और मदद का भरोसा दिया।

यह भी पढ़ें- Virat Kohli का Third Umpire पर फूटा गुस्सा, 'स्टम्प' के जरिए निकाली इस तरह भड़ास

आपको बता दें कि बता दें कि श्रीलंका के वित्तमंत्री बासिल राजपक्षे ने दिसंबर 2021 में नई दिल्ली का दौरा किया था और मदद की अपील की थी। श्रीलंका ने चीन से भी कई करोड़ का कर्ज लिया हुआ है और चीन से भी मदद की अपील की है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि पिछले सप्ताह चीनी विदेश मंत्री वांग यी की कोलंबो यात्रा के दौरान भी श्रीलंका ने चीन से मदद की गुहार लगाई थी। नवंबर के अंत तक श्रीलंका  विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 1.6 बिलियन डॉलर तक गिर गया, जो केवल कुछ हफ्तों के आयात के लिए भुगतान करने के लिए ही पर्याप्त था।

यह भी पढ़ें- इमरान खान ने जब जूही चावला को किया प्रपोज, बनाना चाहते थे एक्ट्रेस को अपनी गर्लफ्रेंड

श्रीलंका में इस समय रोजाना खाने-पीने की वस्तुओं के दामों में जबरदस्त उछाल देखा जा रहा है। यहां एक महीने में खाने पीने की चीजें 15 फीसदी तक महंगी हो गई है। 100 ग्राम मिर्च की कीमत बढ़कर 71 रूपए हो गई है यानी अब एक किलो मिर्च 700 रूपए से भी अधिक कीमत पर बिक रही है। महीने भर में मिर्च की कीमत में 250 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। श्रीलंका में आयात नहीं हो पाने से दूध की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है।

 

श्रीलंका में सब्जियों की कीमत

बैंगन- 160 रुपए / किलो

करेला- 160 रुपए / किलो

भिंडी- 200 रुपए / किलो

टमाटर- 200 रुपए / किलो

बंदगोभी- 240 रुपए / किलो

बींस- 320 रुपए / किलो