Quad Summit में सबके जुबान पर सिर्फ India की तारीफ, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बानीज ने कहा PM Modi से मिलना बहुत ही सम्मान की बात

Quad-Summit-में-एक-ही-नाम,-हर-कोई-कर-रहा-भारत-की-तारीफ.webp

Quad Summit में एक ही नाम, हर कोई कर रहा भारत की तारीफ

ऑस्ट्रेलिया के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के भारत प्रेम के बारे में अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वो दो बार भारत आ चुके हैं। साथ ही जब वो प्रधानमंत्री बनने से पहले जनता को संबोधन के लिए रैली कर रहे थे तो कई बार उन्होंने भारत का नाम लिया और कहा कि उनके आने के बाद भारत संग दोस्ती की गांठ और भी मजबुत होगी। इस बार जब क्वाड समिट 2022 हुआ तो यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान, ऑस्ट्रेलिसा से लेकर अमेरिका ने जमकर तारीफ की। जो बाइडन ने तो कहा कि, पीएम मोदी से मिलना बेहद ही अद्भुत रहा। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री ने भी पीएम मोदी से मुलाकात कर सम्मान की बात कही।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता से इतर ऑस्ट्रेलिया के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने भारत के साथ संबंधों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भारत के साथ हमारा संबंध बहुत महत्वपूर्ण हैं और दोनों देशों के बीच संबंध कभी इतने अधिक घनिष्ठ नहीं हुए जितने कि अभी हैं। ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने कहा कि, भारत के साथ हमारा रिश्ता बहुत महत्वपूर्ण है और प्रधानमंत्री मोदी से मिलना एक बड़े सम्मान की बात है। वहीं पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री अल्बनीज को चुनावी जीत पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, रक्षा निर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कृषि अनुसंधान, खेल और लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत बहुआयामी सहयोग की समीक्षा की।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एंथनी अल्बानीज को जल्द से जल्द भारत आने का न्योता भी दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा ऑस्ट्रेलिया और भारत के पूर्ण रणनीतिक और आर्थिक एजेंडे पर केंद्रित थी, जिसमें स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी शामिल है। इधर जो बाइडन ने कहा कि, भारत और अमेरिका की दोस्ती आने वाले दिनों पूरे धरती की गहरी दोस्ती होगी।