Amarnath Yatra Registration 2021: बाबा बर्फानी के दर्शनों को लिए अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन शुरू, देखें कहां मिल रही यह सुविधा

Amarnath_Yatra_Registration_2021.jpg

Amarnath Yatra Registration 2021

कोरोना की दूसरी लहर की चुनौती के बीच आगामी 28 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा 2921 के लिए नए वित्त वर्ष के पहले दिन वीरवार से देशभर की 446 बैंक शाखाओं में अग्रिम यात्री पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी। इमसें पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और येस बैंक में शिव भक्तों को पंजीकरण की सुविधा मिलेगी। यह यात्रा 56 दिनों तक चलती है। यात्री बालटाल मार्ग से होकर अमरनाथ गुफा तक जाएंगे और बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे।

यह गुफा मंदिर 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलेगी। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नीतीश्वर कुमार ने कहा है कि, ''दोनों रूट के लिए रजिस्ट्रेशन पूरे देश में 446 बैंक शाखाओं के जरिए 1 अप्रैल से शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया के बारे में विवरण, आवेदन पत्र और बैंक की शाखाओं की राज्यवार सूची पूरे पते के साथ बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। यात्री इन शाखाओं में जाकर यात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

वर्ष 2019 में अनुच्छेद के हटने और वर्ष 2020 में कोविड महामारी के कारण यात्रा लगातार दो साल प्रभावित रही है। इस साल श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड को देश-विदेश से 6 लाख शिव भक्तों के पहुंचने की उम्मीद है और उसी के मुताबिक तैयारियां की जा रही हैं। आधार शिविर भगवती नगर में यात्रियों की आवास क्षमता 1500 से बढ़ाकर 5000 करने की योजना है। यात्रा के आवागमन से जम्मू कश्मीर में सुस्त पड़े पर्यटन और कारोबार को गति मिलेगी।