घर खरीदना हुआ और महंगा, RBI ने बढ़ा दिया ब्याज, देखें एक लाख पर कितने रुपये बढ़ जाएगी मंथली किश्त

home.webp

Home Loan EMI

बुधवार 8 जून यानी आज आपके लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। आज से आपके लिए तमाम तरह के कर्ज और ज्यादा महंगे होने वाले हैं। ऐसे में फिर से आपके मंथली बजट पर ज्यादा ईएमआई का बोझ बढ़ने वाला है। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से आम आदमी को झटका देते हुए रेपो रेट में इजाफे का ऐलान किया है। बढ़ती महंगाई को काबू में करने के मद्देनजर आरबीआई ने एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफे का फैसला किया है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट्स यानी 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। बताते चलें कि इससे पहले रिजर्व बैंक ने 4 मई को भी रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस लिहाज से देखा जाए तो RBI ने 35 दिनों के भीतर रेपो रेट में 0.90 फीसदी का इजाफा कर दिया है। आरबीआई द्वारा रेपो रेट में इजाफे से तमाम तरह के कर्ज जैसे होम लोन, पर्सनल लोन और वहान लोन की किस्तें चुकाना पहले के मुकाबले ज्यादा महंगा हो जाएगा।

बता दें, अगर आप 20 साल के लिए 30 लाख रुपये का लोन ले रहे हैं तो 7.60 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से आपको 28,44,375 रुपये का तो सिर्फ ब्याज देना होगा। यानी आप बैंक से 30 लाख रुपये लेंगे और 20 साल आपको कुल 58,44,375 रुपये चुकाने होंगे। एक बात और, ये 7.60 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से है। अगर आगे वाले समय में होम लोन की ब्याज दरें महंगी होती हैं तो ये टोटल अमाउंट और भी ज्यादा हो सकता है।