Kishore Kumar Birthday: एक नहीं चार पत्नियों के पति थे किशोर दा, कैंटीन की उधारी पर बनाया था 'पांच रुपैया बारह आना' गाना

kishore_kunaaa.jpg

photo courtesy google

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर किशोर कुमार का आज जन्मदिन है। बेशक आज वो हमारे बीच नहीं है, लेकिन लोगों के मन में भी आज वो बसे हुए है। उनका जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा में हुआ था। किशोर दा का असली नाम आभास कुमार था। लेकिन ऑनस्क्रीन उन्हें पहचान किशोर कुमार से मिली। किशोर दा ने अपने पूरे फिल्मी करियर में लगभग 1500 से ज्यादा गाने गाए। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किशोर कुमार सन 70 और 80 के दशक के सबसे महंगे सिंगर्स में से एक थे।

किशोर कुमार मस्तमौला किस्म के इंसान थे और साथ ही प्रतिभा के धनी भी थे। किशोर कुमार ने फिल्मों इंडस्ट्री में आने से पहले कभी भी म्यूजिक की ट्रेनिंग नहीं ली थी। किशोर कुमार के भाई अशोक कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था कि किशोर कुमार बचपन में बेहद बेसुरे थे। उनकी आवाज किसी फटे हुए बांस की जैसी थी, लेकिन फिल्म जगत में किशोर कुमार ने अपनी जो जगह बनाई उसके बाद इस चीज पर यकीन करना वाकई मुश्किल है।

किशोर कुमार और उनके छोटे भाई अनूप कुमार दोनों ही 1946 में इंदौर के क्रिश्चियन कॉलेज में पढ़ने आ गए थे। किशोर कॉलेज की कैंटीन में उधार की चाय पिया करते थे। ये उधार उस जमाने में 5 रुपये बारह आने हो गया। कैंटीन वाला जब भी उधार मांगता किशोर मस्तमौला अंदाज में गाते… पांच रुपैया बारह आना, मारेगा भैया ना ना ना… बस ऐसे ही ये छेड़खानी कब गाना बन गई पता ही नहीं चला। वे बताते हैं अमीर गायक होने के बाद भी किशोर ने कभी उस कैंटीन वाले को पांच रुपये बारह आने नहीं चुकाए। इसी तरह हॉस्टल रहने के दौरान वे खिड़की से किसी लड़की को देखते थे।

किशोर कुमार की प्रोफेशनल जिंदगी जितनी सफल रही उनकी निजी जिंदगी में उतनी ही उथल-पुथल रही। किशोर कुमार ने टोटल चार शादियां की थीं। उनकी चौथी शादी लीला चंद्रावरकर से हुई थी। बता दें कि किशोर कुमार अपनी चौथी पत्नी लीला चंद्रावरकर से लगभग 20 साल बड़े थे। चौथी शादी के वक्त उनकी उम्र 51 वर्ष थी। दोनों की मुलाकात 'प्यार अजनबी है' के सेट पर हुई थी। उनकी पहली शादी रुमा घोष दूसरी शादी मधुबाला, तीसरी शादी योगिता बाली और चौथी शादी  लीला चंद्रावरकर से हुई थी। किशोर कुमार से अलग होने के बाद योगिता बाली ने मिथुन चक्रवर्ती से शादी की।