श्रद्धांजलि: शशिकला ने फुटपाथ पर गुजारी थी कई रातें, 25 रुपए थी पहली कमाई

Shashikala.jpg

photo courtesy DNA India

बॉलीवुड एक्ट्रेस शशिकला अब हमारे बीच में नहीं है। 88 साल की उम्र में शशिकला का निधन हो गया। निधन की खबर के बाद से बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई है। शशिकला ने अपने फिल्मी करियर में 150 के करीब मूवीज में काम किया। उन्होंने फिल्मों में खलनायिका के तौर पर लोगों के मन में अपनी अलग ही छाप छोड़ी। शशिकला एक मराठी परिवार से थीं। शशिकला 6 भाई-बहन थे। उनके पिता महाराष्ट्र के सोलापुर में कपड़ों का बिजनेस करते थे। एक इंटरव्यू में शशिकला ने बताया कि उनके पिता की आधी से ज्यादा कमाई उनके चाचा की जरुरतों को पूरा करने में चली जाती थी।

शशिकला ने बताया कि उस वक्त उनके चाचा लंदन में पढ़ाई करते थे। जब उनकी नौकरी लगी तो वो हमारे परिवार को भूल गए। पिता के बिजनेस को भी काफी घाटा हुआ और भूखे मरने की नौबत तक आ गई। बिना खाए कई दिन बीत जाते थे। हम इंतजार करते कि कोई तो हमें अपने घर पर खाना खाने के लिए बुला लें। परिवार की मदद करने के लिए 11साल की उम्र में शशिकला एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो में जाकर काम मांगा करती। इस दौरान उनकी मुलाकात सिंगर नूरजहां से हुई। शशिकला की हालत देखकर नूरजहां को उनपर तरस आ गया और उन्होंने अपने पति से कहर उन्हें एक फिल्म में काम दिलवाया।    

इस तरह शशिकला ने बॉलीवुड में कदम रखा। 1945 में रिलीज हुई फिल्म 'जीनत' में उन्होंने काम किया और इसके लिए उन्हें फीस के तौर पर सिर्फ 25रुपए मिले। फिल्म में अपने काम से शशिकला ने लोगों के दिलों में जगह बना ली। उनकी एक्टिंग की सराहना हुई। इसके बाद उनके पास कई फिल्मों के ऑफर आने शुर हो गए। फिर क्या था, शशिकला ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्मों के जरिए नाम कमाने के बाद शशिकला ने शादी करने की सोची और 19साल की उम्र में ओपी सहगल से शादी कर ली। शादी के बाद उनका करियर डूबता चला गया, लेकिन उस वक्त शशि को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा, क्योंकि वो शादीशुदा जिंदगी में ही खुश रहना चाहती थी।

शादी के बाद शशि को दो बेटियां हुई। जिंदगी में सबकुछ ठीक चल रहा था, लेकिन एक वक्त ऐसा आया, जब उनके पति का बिजनेस ठप हो गया। घर चलाने के लिए शशिकला को डायरेक्टर और प्रॉड्यूसर्स के पास काम मांगने जाना पड़ा। शशिकला डबल शिफ्ट्स करती थी। घर में टाइम न देने के चलते पति-पत्नी में लड़ाईयां होती गई और आखिर में शशि ने अपने परिवार को छोड़ देने का फैसला किया। वो एक शख्स के साथ विदेश चली गई। एक इंटरव्यू में शशि ने इसे अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती करार दिया था।

शशि ने बताया कि वो जिस शख्स के साथ विदेश में गई थी, वो उसे मेंटली और फिजिकली टॉर्चर करता था। जब मैं वापस आई तो घर जाने की हिम्मत नहीं हुई, मैनें फुटपाथ पर कई रातें गुजारी थी। कोई भीख में खाना देता तो खा लेती थी। मैं रहने का ठिकाने का ढूंढने के लिए कभी आश्रम जाती तो कभी मंदिरों के चक्कर लगाती थी। जैसे-तैसे कर मैंने खुद को संभाला और फिर से फिल्मों में काम करना शुरु किया। शशिकला फिलहाल अपने छोटी बेटी और दामाद के साथ रहती थी।               

Covid-19 In India