Corona Virus: देश के 22 जिलों में बढ़ने लगे कोरोना के मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी चेतावनी, देखें रिपोर्ट

Corona_n.jpg

coronavirus updates

देश में भले ही कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ गई हो। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रलायन ने देश को 22 जिलों में बढ़ते मामले पर चिंता जताई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने माना की कई जिलों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जो कि चिंता की बात है।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज मंगलवार को आयोजित पीसी में कहा कि हमने देखा है कि पिछले 4 हफ्ते में 22 जिलों में कोरोना के मामलों में ऊपर की ओर रुझान देखा जा रहा है।

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल  ने कहा, “देश में अभी 22 जिले ऐसे हैं जहां पिछले 4 हफ्तों में कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है। इनमें केरल के 7 जिले, मणिपुर के 5 जिले, मेघालय के 3 जिले, अरुणाचल प्रदेश के 3 जिले, महाराष्ट्र के 2 जिले, असम का 1 जिला, त्रिपुरा का 1 जिला शामिल है।” लव अग्रवाल ने आगे कहा, “वैश्विक नजरिए से देखें तो महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। दुनिया भर में मामलों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, जो चिंता का विषय बना हुआ है। हमें सख्ती के साथ वायरस के प्रसार को रोकने पर काम करना होगा।”

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अभी देशभर में 3.9 लाख एक्टिव केस हैं। भारत में रिकवरी रेट 97.4% तक पहुंच गया है। मंत्रालय की ओर से कहा गया कि गृह मंत्रालय ने पॉजिटिविटी रेट के उच्च मामले में रोकथाम उपायों को सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक देशभर में कुल 44.19 करोड़ वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं। हालांकि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। दुनिया देख रही है कि मामले बढ़ रहे हैं।

नीति आयोग के सदस्य डॉ। वीके पॉल ने भी चेतावनी के लहजे में कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। देश के कई इलाकों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन कोरोना से बचाव की गारंटी नहीं है। ऐसा कोई भी वैक्सीन नहीं कहती कि संक्रमण नहीं होगा।