Corona के कोहराम के बीच आई एक अच्छी खबर! भारत जल्द आने वाली है बच्चों की वैक्सीन

Pfizer_BioNTech.jpg

खुशखबरी! बच्चों के लिए आ गई कोरोना की वैक्सीन

कोरोना के कहर से बच्चों को बचाने वाली वैक्सीन आ गई है। भारत सरकार जल्दी ही इस वैक्सीन का निर्माण भारत में करने वाला है। विश्वसीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका के फेडरल ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने 10 साल से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। भारत सरकार इस टीके को भारत में बनाने के लिए प्रयास कर रही है। जल्दी ही इसका प्रोडक्शन भारत में शुरू होने वाला है।  

भारतमें फिल्हाल बच्चों के लिए कोई वैक्सीन नहीं है। भारत में अभी 18 साल से 45 साल के आयु वर्ग के लोगों के लिए 1 मई से टीकाकरण शुरू किया है। भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की 17 करोड़ खुराकें देकर भारत ने दुनिया में सबसे तेजी से टीकाकरण किया है। मंत्रालय ने कहा कि इस आंकड़े तक पहुंचने में चीन को 119 दिन जबकि अमेरिका को 115 दिन लगे। भारत ने 114 दिन में ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत में स्वास्थ्यकर्मियों को खुराकें देने के साथ 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। इसके बाद 2 फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण शुरू हुआ। इसके बाद अलग-अलग उम्र समूहों के लिए टीके देने की शुरुआत की गई।

Covid-19 In India