Corona की तीसरी लहर अगस्त से होगी शुरू? फिर आया 40 हजार से ज्यादा केस, R-वैल्यू बढ़ने से क्या मिल रहा संकेत

delhi-coronavirus-pti-1624975548.jpg

Corona Update

कोरोना को जो लोग खत्म हुआ मान रहे हैं। उनके लिए चेतावनी है। दुनिया भर में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। देश में कोरोना के केस में एक दिन की गिरावट के बाद फिर उछाल आया है। मंगलवार को 42,530 मरीज मिले। सबसे ज्यादा चिंता केरल बढ़ा रहा है। यहां मंगलवार को 23,676 नए केस आए। सोमवार को यह आंकड़ा 13,984 था। राज्य के एक्टिव केस में भी 9,959 का बड़ा उछाल आया है।

कोरोना के फैलाव को दर्शाने वाला आर-वैल्यू  बड़ रहा है।  आर-नंबर यानी रिप्रोडक्शन अगर ये 1 से अधिक है तो इसका मतलब है कि केस बढ़ रहे हैं और 1 से कम होना या कम होते चले जाना केस घटने का संकेत होता है। यह दर कुछ समय पूर्व 0.6 पर पहुंच गई थी तथा पिछले महीने 0.8 हुई और अब बढ़कर 1.2 हो गई है। तीन राज्यों में यह और भी ज्यादा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल और नीति आयोग के सदस्य डॉ। वीके पॉल ने मंगलवार को बताया कि हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में आर नंबर सबसे ज्यादा 1.4 है जबकि लक्षद्वीप में 1.3 है। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, हरियाणा, गोवा, झारखंड, नगालैंड में यह 1 तथा केरल में और पुडुचेरी में 1.1 है। आपको बता दें कि आर-नंबर का आंकड़ा पिछली बार 7 मई को 1 पर पहुंचा था, तब कोरोना की दूसरी लहर का पीक था और उसके बाद कम होकर लगातार 1 के नीचे बना हुआ था। लेकिन अब एक बार फिर बढ़कर डेंजरस लेवल के पार पहुंच गया है। यानी अब संक्रमण उस रफ्तार से हो रहा है।