Weight Loss Tips: तेजी से वजन बढ़ रहा बारमबार, आपकी ये आदतें है जिम्मेदार, देखें रिपोर्ट

Weight_Loss_Tips.jpg

photo courtesy Google

आज हर कोई फिट रहना चाहता है, लेकिन बढ़ते वजन ने लोगों का जीना मुश्किल किया हुआ है। वजन को कंट्रोल करने के लि लोग अपनी डाइट के साथ-साथ कई उपाय करते है। जिसके कारण कई लोग तो कुछ ज्यादा ही स्ट्रेस ले लेते है। जोकि आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। मोटापे को कम करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा, क्योंकि ये आदतें आपके वजन को दोगुना बढ़ाती है। चलिए आपको बताते है आपकी ऐसी 4 आदतों के बारे में, जिनसे आपका वजन बढ़ता ही जा रहा है।

डिनर के बाद तुरंत सो जाना- रात का खाना खाने के बाद तुरंत सो जाना आपके वजन को बढ़ाता है, इसलिए सोने से हमेशा 2 घंटे पहले डिनर खत्‍म कर लें। अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित तौर पर आपको ऐसा करना होगा। वे लोग जो देर से डिनर करके तुरंत सो जाते हैं,उनका वजन कभी नहीं घटता।

खाना खाने के दौरान या बाद में तुरंत पानी पीना- वजन घटाने के लिए आपको इस बात का ख्याल रखना है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है। अक्सर लोग पीने के पानी के महत्व को कम आंकते है। तरल पदार्थ न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि परिपूर्णता की अनुभूति भी कराता है और हमें कम खाने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए आप भोजन के 30 मिनट पहले एक बड़ा गिलास पानी जरूर पिएं।

ज्यादा चाय पीना- एक रिसर्च के मुताबिक सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इतना ही नहीं यह वजन घटाने के रास्ते में बाधा बन सकते है। वजन कम करने के लिए आप सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पी सकते है। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा वजन कम करने में भी आसानी होगी।

ज्यादा तेल का करें सेवन- अगर आप खाना पकाते वक्त ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि तेल में ज्यादा कैलोरी होती है, जिससे आपका वजन कम नहीं हो सकता। याद रखें कि आपके खाने में वसा की मात्रा कम से कम होनी चाहिए, तभी तेजी से वजन घटेगा।