Weight Loss: वजन कम करना है तो सोने की आदत डालें, जानिए कैसे नींद लेने से घटता है मोटापा?

sleeping_hacks.jpg

photo courtesy google

अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरुरी है। लेकिन बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोग रात को देर रात तक जागते हैं और सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर चले जाते है। नतीजा नींद पूरी न होना। पर्याप्त नींद नहीं लेने से मेटाबॉलिज्म और हार्मोन में बदलाव आते है। इसकी वजह से आपको अधिक भूख लगती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी कम हो जाती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद पूरी होने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। आइए जानते हैं अच्छी नींद लेने से वजन कैसे कम किया जा सकता है।

मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा- अच्छी नींद मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने का काम करती है। पूरी नींद नहीं लेने की वजह से मेटाबॉलिक डिश रेगुलेशन हो जाता है जिसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां, स्ट्रोक और टाइप -2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

स्ट्रेस होता है कम- भरपूर नींद स्ट्रेस को कम करती है। पूरी नींद नहीं लेने का मोटापे तो बढ़ता ही है, साथ ही स्ट्रेस भी बढ़ता है। ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से आप ज्यादा खाना खाते है जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।

माइंड रहता है फ्रैश- भले ही दिमाग पूरा समय काम करता है लेकिन इसे भी ब्रेक की जरूरत होता है। नींद लेने से दिमाग को ब्रेक मिलता है। पूरा दिन काम करने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो आप ढंग से काम नहीं कर पाएंगे।

बढ़ता है एनर्जी लेवल- अगर आप रात को अच्छी नींद लेते है तो सुबह तरोताजा होकर उठते है। नींद लेते समय आपका शरीर एनर्जी को बचाकर रखता है जिसका इस्तेमाल आप अपने कामों में करते है। नींद पूरी होने से एनर्जी से भरपूर महसूस करते है।

इम्युनिटी होती है स्ट्रांग- अगर आप पूरी नींद नहीं लेते है तो वायरस और इंफेक्शन की चेपट में जल्दी आ सकते है। अच्छी नींद लेने से आपकी इम्युनिटी बैलेस रहती है जिसकी वजह से वायरस और इंफेक्शन के खतरे से बचे रहते है।

कैसे अच्छे नींद लें-

अच्छी लाइफस्टाइल के लिए दिन में 7 से 9 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है। इससे आपको वजन घटाने के साथ-साथ कई फायदे भी मिलेंगे। अच्छी नींदे के लिए अपनी आदतों में ये बदलाव करें।

कैफिन का सेवन कम कर दें।

रात को ज्यादा देर तक फोन पर समय न बिताएं।

खाने में फाइबर की मात्रा अधिक लें।

खुद को हाइड्रेटेड रखें।