Follow Us:

Serum Institute: साल 2024 तक भारत के हर नागरिक को COVID-19 वैक्सीन मिलेगी

SII के सीईओ आदर पूनावाला ने कहा है कि नागरिकों के लिए इसकी दो आवश्यक खुराकों की कीमत अधिकतम 1,000 रखने की उम्मीद है, जो फिलहाल इसके फाइनल ट्रायल के रिजल्ट पर भी निर्भर करता है।

आईएन ब्यूरो अपडेटेड November 20, 2020 16:33 IST
आदर
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ आदर पूनावाला। (फोटो...आईएएनएस)

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ आदर पूनावाला ने कहा है कि साल 2024 तक संभवत: हर भारतीय तक कोरोना की वैक्सीन पहुंच जाएगी। प्रेस कांफ्रेंस में बात करते हुए पूनावाला ने कहा कि ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका COVID-19 वैक्सीन अगले साल फरवरी तक स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गो के लिए उपलब्ध कराई जाएगी और आम नागरिकों तक यह अप्रैल से मिलनी शुरू हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि नागरिकों के लिए इसकी दो आवश्यक खुराकों की कीमत अधिकतम 1,000 रखने की उम्मीद है, जो फिलहाल इसके फाइनल ट्रायल के रिजल्ट पर भी निर्भर करता है।

पूनावाला ने कहा कि संभवत: 2024 तक हर भारतीय को वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होंने आगे कहते हैं, भारत में हर व्यक्ति को COVID-19 की वैक्सीन लगने में कम से कम दो से तीन साल का समय लग सकता है क्योंकि इसमें एक तो आपूर्ति बाधा बन रही है और साथ में जरूरी बजट, सही व्यवस्था और बुनियादी ढांचे की भी सख्त जरूरत है और इन सबके अलावा ये लोगों की इच्छा पर भी निर्भर करेगा कि वे इसे लगवाना चाहते हैं या नहीं।उन्होंने आगे कहा,  हर व्यक्ति तक वैक्सीन की खुराक पहुंचने में 2024 तक का वक्त लगेगा।

To Top