काबुल से एयरलिफ्ट किए गए 120 भारतीय, वतन की मिट्टी पर उतरते ही लगाए भारत माता की जय के नारे

Afghan_airlift.jpg

काबुल से एयरलिफ्ट किए गए 120 भारतीय

अफगानिस्तान से पलायन का दौर जारी है। आज भारत ने अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट किया है। वायुसेना का ग्लोबमास्टर C-17 एयरक्राफ्ट काबुल से 150 लोगों को लेकर करीब 11.15 बजे गुजरात के जामनगर पहुंच चुका है। सभी लोग स्वदेश पहुंचकर काफी खुश नजर आए। बस में सभी ने भारत माता की जय के नारे लगाए।

आपको बता दें कि भारतीय वायु सेना का विमान C-17 सुबह काबुल पहुंचा था। वहां से भारतीय दूतावास के कर्मचारी, वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी और कुछ भारतीय पत्रकारों को वापस लाया गया है.  सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान में फंसे बाकी भारतीय भी सुरक्षित इलाके में हैं और एक-दो दिन में उन्हें भी एयरलिफ्ट कर लिया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने भी सोमवार को कहा था कि अफगानिस्तान की घटना पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाएंगे।

काबुल एयरपोर्ट पर कल स्थिति खराब हो गई थी। लोगों भी बेतहासा एयरपोर्ट की तरफ भागी जा रही थी, जिससे वहां अफरा-तफरी का माहौल बन गया। हालात खराब होने के बाद विमानों के संचालन को बंद कर दिया गया था। गौरतलब है कि भारतीय गृह मंत्रालय ने अब वीज़ा के नियमों में कुछ ढील दी है. अफगानिस्तान से भारत आ रहे लोगों के लिए विशेष कैटेगरी बनाई गई है, ताकि उन्हे वीजा लेने में किसा तरह की दिक्कत ना आए।