Hindi News

indianarrative

IAF to Induct F-35: चीन-पाक की बजी पुंगी,अमेरिका से भारत आर रहे हैं F-35 फाइटर जेट

IAF to Induct F-35: चीन-पाक की बजी पुंगी,अमेरिका से भारत आर रहे हैं F-35 फाइटर जेट

ट्रंप प्रेसिडेंसी के आखिरी दिनों में भारत और अमेरिका ने एक बड़ी खुफिया डील को अंतिम रूप दिया है। कहा जा रहा है कि अमेरिका ने भारत को F-35 फाइटर जेट (IAF to Induct F-35)डील साइन कर ली है। एक F-35 फाइटर जेट की कीमत लगभग 100 बिलियन डॉलर है। भारत F-35 फाइटर जेट (IAF to Induct F-35) की तीन  स्क्वैडर्न बनाने जा रहा है। चीन और पाकिस्तान के साथ सैन्य तनाव को देखते हुए भारत की वायुसेना को F-35 फाइटर जेट की बहुत आवश्यकता है।

अमेरिकी F-35 फाइटर  जेट का वीडियो (सौ. यू ट्यूब)

 

जिस F-35 फाइटर जेट की डील अमेरिका और भारत के बीच हुई है (अपुष्ट सूत्रों के मुताबिक) यूएस एयरफोर्स ने उसका एक स्ट्राइक डेमॉन्स्ट्रेशन भी कुछ दिनों पहले किया गया था। जिसका वीडियो सीएनएन डॉट कॉम ने प्रसारित किया है। <a href="https://en.wikipedia.org/wiki/Lockheed_Martin_F-35_Lightning_II"><strong><span style="color: #000080;">F-35 फाइटर जेट</span></strong></a> दुनिया का सबसे उन्नत स्टील्थ फाइटर जेट है। दुश्मन के रडारों की पहुंच से दूर रहकर F-35 फाइटर जेट आसमान से ही सटीक निशाना लगाता है। F-35 फाइटर जेट परमाणु हमले में भी महारत रखता है। F-35 फाइटर जेट आजाने के बाद भारतीय वायुसेना अजय समझी जाने लगेगी। चीन और पाकिस्तान में से किसी के पास F-35 फाइटर जेट के मुकाबले कोई जहाज नहीं है।

भारत ने रूस के एसयू-35 या एसयू-50 में भी रुचि दिखाई थी। लेकिन तकनीकि खामियों के चलते एसयू-35 और एसयू-50 की जगह F-35 फाइटर में भारतीय वायुसेना ने भरोसा जताया है। हालांकि, F-35 फाइटर जेट खरीदे जाने की अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है और न ही भारत या अमेरिकी प्रशासन ने F-35 फाइटर जेट की <a href="https://hindi.indianarrative.com/india/china-foul-crying-as-india-china-signed-beca-16048.html"><strong><span style="color: #000080;">डिफेंस डील</span></strong></a> पर कोई बयान ही जारी किया है। इसके बावजूद खबरें ऐसी आ रही हैं कि अमेरिका ने भारत को यह भी पेशकश की है कि अगर भारत F-35 फाइटर जेट को लीज पर भी ले सकता है। भारत सरकार ने अमेरिका की यह पेशकश स्वीकार कर ली है।

&nbsp;.