Follow Us:

पाकिस्तान के स्वात जिले में मिला 1300 साल पुराना विष्णु मंदिर

पाकिस्तान के स्वात जिले में खुदाई के दौरान 1300 साल पुराना विष्णु मंदिर मिला है। पाकिस्तान और इटली की संयुक्त पुरातत्व टीम ने पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम जिले स्वात में खुदाई की। जिसमें 1300 वर्ष पुराने विष्णु मंदिर के अवशेष मिले।

आईएन ब्यूरो अपडेटेड November 21, 2020 15:26 IST
1300 years old Vishnu Temple found in Pakistan Swat district.
पाकिस्तान के स्वात जिले में मिला 1300 वर्ष पुराना विष्णु मंदिर।

1300 year old Vishnu Temple: पाकिस्तान के स्वात जिले में खुदाई के दौरान 1300 साल पुराना विष्णु मंदिर मिला है। पाकिस्तान और इटली की संयुक्त पुरातत्व टीम ने पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम जिले स्वात में खुदाई की (Vishnu temple found in Pakistan)। जिसमें 1300 वर्ष पुराने विष्णु मंदिर के अवशेष मिले। ये खुदाई स्वात जिलमें बरीकोट घुंडई साइट पर हुई, जहां मंदिर मिला (Pakistan Swat)।

खैबर पख्तूनख्वा पुरातत्व विभाग के फज्ल खालिक ने इस खोज के बारे में कहा, खुदाई में विष्णु मंदिर मिला है। इस मंदिर का निर्माण 1300 साल पुराना है, जिसे हिन्दुओं ने हिन्दू शाही के दौरान बनवाया था। हिन्दू शाही जिसे काबुल शाही के नाम से भी जाना जाता है। हिन्दू शाही ने काबुल वैली (पूर्वी अफगानिस्तान), गंधार (आज का पाकिस्तान) और आज के उत्तर-पश्चिम भारत में 850 से 1026 ईसवी के बीच शासन किया था।

इस खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों को मंदिर के नजदीक सैन्य छावनी, वॉचटावर के अवशेष भी मिले। मंदिर के पास पानी का टैंक भी मिला। जिसका प्रयोग हिन्दुओं द्वारा नहाने के लिए किया जाता था। खालिक ने बताया स्वात में हजारों साल पुराने कई पुरातत्व स्थल हैं। लेकिन इस क्षेत्र में हिन्दू शाही के समय का अवशेष पहली बार मिला है। इटली पुरातत्व मिशन के डॉ. लुका ने कहा, स्वात जिले में गंधार सभ्यता का ये पहला मंदिर मिला है।

पाकिस्तान का स्वात जिला प्राकृतिक रूप से काफी संपन्न है। यह स्थान धार्मिक पर्यटन और सांस्कृतिक पर्यटन के लिए भी काफी फेमस है। स्वात में बुद्ध से जुड़े कई पुरातत्व स्थल मौजूद हैं।

To Top