Hindi News

indianarrative

Modi सरकार इनके Account में सीधा Transfer करेगी 4 हजार रुपये- देखिए आपको कैसे मिलेगा?

सरकार इनके खाते में डायरेक्ट Transfer करेगी 4 हजार रुपये

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है, अगर आपने भी पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो जल्द ही आपके खाते में अगली किस्त आने वाली है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan 9th Installment) के तहत सरकार देश के करीब 12 करोड़ किसानों के खाते में हर वित्त वर्ष में कुल 6000 रुपए की आर्थिक सहायता देती है। ये सहायता तीन किस्तों में दी जाती है। किसानों की आर्थिक मदद के लिए सरकार की तरफ से ये राशि सीधा किसानों के खाते में जाती है।

जो किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं वो रजिस्ट्रेशन करा कर लाभ उठा सकते हैं। इसकि अंतिम तारीख 20 सितंबर 2021 है। अगर आपका आवेद स्वीकर हो जाता है तो अक्टूबर या नवंबर महीने में 2000 रुपए खाते में आ जाएंगे। इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपए की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी।

मीडिया में आ रही खबरों की माने तो केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि को डबल करने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये तीन किश्तों में मिल सकते हैं।

ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

उसके बाद Farmers Corner नाम से एक ऑप्शन दिखेगा।

उसके बाद New Farmer Registration'पर क्लिक करें

नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको Aadhaar number और Captcha भरना होगा।

Aadhaar नंबर भरकर कुछ व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी।

नाम पर दर्ज जमीन का ब्योरा भी देना होगा।

अब फॉर्म को सबमिट कर दें।

मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 में की थी। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है।

इन नंबरों पर करें कर सकते हैं कॉल

किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिली है तो इसकी शिकायत पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011 24300606 / 011 23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम किसान हेल्प डेस्क (PM KISAN Help Desk) के ई मेल (Email) pmkisan [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।