दिल्ली की सड़कों पर बिजली से दौड़ेंगी DTC की खूबसूरत बसें, धीरे-धीरे हटाया जाएगा CNG का बेड़ा

Delhi-Electric-Bus.webp

अब दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी DTC की इलेक्ट्रिक बस

इस वक्त दुनिया भर की सरकारें प्रदूषण को लेकर काफी सख्त हैं और कई बड़े कदम उठा रही हैं। पेट्रोल-डीजल वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों को खूब बढ़ावा दिया जा रहा है। कई राज्य सरकारें इलेक्ट्रक वाहनों पर सब्सिडी दे रही हैं। इन दिनों भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक वहानों की जबरदस्त मांग देखने को मिल रही है। टू-व्हीलर से लेकर फोर-व्हीलर तक की ग्राहकों की बीच जबरदस्त क्रेस देखने को मिल रहा है। साथ ही अब दिल्ली की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों का भी सफर करने को मिलने वाला है।

यह भी पढ़ें- India में इस SUV कार की भारी डिमांड, कम कीमत के चलते सिर्फ इतने दिनों में बुक हुई 70 हजार से ज्यादा कारें

दरअसल, इन दिनों राजधानी दिल्ली में प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ गया है। जिसके चलते अरविदं केजरीवाल सरकार 10 साल से ऊपर की डीजल वाहनों के रजिस्ट्रेशन बंद कर रही है साथ ही 15 साल से ऊपर की पेट्रोल वाहनों का भी रजिस्ट्रेशन रद्द कर रही है। इस कड़ी में अब आप सरकार ने दिल्ली की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों की सेवा शुरू करने की पूरी प्लान बना ली है।

दिल्ली वालों के लिए जल्द ही डीटीसी (दिल्ली परिवहन कॉर्पोरेशन) ईलेक्ट्रिक बसों में सफर करने का मौका मिलने वाला है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जल्द ही हरी झंडी दिखाकर दिल्लीवासियों को ई बसों की सौगात देंगे। ई बसों की मदद से दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। आने वाले समय में दिल्ली को ऐसी 300 बसें सौपीं जाएंगी।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्विटर पर एक पोस्ट कर बताया है कि दिल्ली मुबारक हो। लंबे इंतजार के बाद डीटीसी की पहली 100 फीसदी इलेक्ट्रिक बस का प्रोटोटाइप पहुंच गया है। इस ट्वीट में मंत्री ने बस की फोटो भी पोस्ट की हैं। इसमें बस को बाहर से और अंदर से दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें- नये साल में कार खरीदना होगा महंगा, इन कंपनियों ने बढ़ाया दाम- देखें लिस्ट

मीडिया में आ रही खबरों की माने तो डीटीसी 300 बसों को खरीदने जा रही है। इनकी डिलिवरी बीते साल नवंबर से शुरू होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण डिलिवरी लेट हो गई है। फिलहाल डीटीसी दिल्ली में सीएनजी बसों का संचालन कर रही है। डीटीसी बोर्ड ने 1015 इलेक्ट्रिक लो फ्लोर एयर कंडिशन बसों के लिए अप्रूवल दे दिया है।