Mumbai में कम कीमत के चलते इस देशी Electric कार की बढ़ी डिमांड- रिकॉर्ड तोड़ हो रही बुकिंग

Tata_Tigor_Electric_Car_increased_Demand_in_Mumbai.webp

Mumbai कम कीमत के चलते इस देशी Electric कार की बढ़ी डिमांड

इस वक्त घरेलू बाजार से लेकर विदेशी मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण तेजी से हो रहा है, आने वाले समय में सड़कों पर पेट्रोल-डीजल वाहनों की बजाय इलेक्ट्रिक वहान ज्यादा नजर आने वाली हैं। इसके साथ इस वक्त ईवी वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, कोई भी कंपनी देश में जब अपनी ईवी वाहन लॉन्च कर रही है तो इसकी रिकॉर्ड तोड़ बुकिंग हो रही है। हाल ही में टाटा ने अपने टिगोर की ईवी कार भारत में लॉन्च की है जिसके डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

टाटा टिगोर ईवी भारत में सबसे सस्ती मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार है लेकिन महाराष्ट्र में ईवी पॉलिसी के तहत दिए जा रहे इंसेंटिव के चलते और भी अधिक किफायती हो गई है। जिसके बाद इसकी कीमत लगभग 2.30 लाख रुपए कम होगी। नई टिगोर ईवी की मुंबई में रिकॉर्ड तोड़ बुकिंग हो रही है, अकेले ही मुंबई में 100 से अधिक बुकिंग मिल चुकी हैं। महाराष्ट्र में नई ईवी पॉलिसी के अनुसार, सभी इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर्स को वाहन की बैटरी क्षमता के लिए 5,000 रुपए प्रति kWh का बेसिक इंसेंटिव मिलेगा, जिसमें अधिकतम इंसेंटिव 1.50 लाख रुपए होगा। यानी Tigor EV के 26kWh बैटरी पैक पर 1.30 लाख रुपए का इंसेंटिव मिलेगा।

इसके अलावा खरीदारों को ईवी पर स्विच करने के लिए रिक्वेस्ट करने के लिए 31 दिसंबर, 2021 से पहले रजिस्टर्ड सभी कारें भी अर्ली बर्ड इंसेंटिव के लिए एलिजिबल होंगी, जो कीमत में 1 लाख रुपए की और छूट देती हैं।

इस कार के सभी वेरिएंट पर साल के अंत तक कुल 2.3 लाख रुपए की छूट मिलेगी। जिसके वजह से इसकी मांग बढ़ते जा रही है। टाटा टिगोर Ziptron टेक्नोलॉजी पर बनाई गई है। रेंज की बात करें तो कंपनी ने दावा किया है कि, एक बार फुल चार्ज होने के बाद इसमें 306 किमी का रेंज मिलेगा। Tigor EV में फास्ट चार्जिंग कैपेसिटी है और इसे केवल 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।