आपके चेहरे पर छिपे है खतरनाक 'कीड़े', धीरे-धीरे चबा रहे आपकी स्किन, खूबसूरती को लगा रहे ग्रहण

Microscopic-Mites-Living-on-Face.webp

courtesy google

आप अपनी स्किन को स्मूथ बनाए रखने के लिए कई तरह के लेप लगाते है, क्रीम का इस्तेमाल करते है। यही नहीं, इंजेक्शन का भी इस्तेमाल करते है। बावजूद इसके स्किन डल रहती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या है, तो आपके स्किन में कीड़े छिपे हुए है, जो आपके स्किन को दिन पर दिन बेकार कर रहे है। आपके चेहरे और  शरीर की त्वचा पर कई बेहद छोटे कीड़े मौजूद हैं जिन्हें आप अपनी आंखों से नहीं देख सकते है। ये कीड़े मकड़ी और किलनी की प्रजाति के बताए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना के चपेट में दीपिका पादुकोण के 'पिता', होम क्वारंटीन में बिगड़ी हालत, आनन-फानन में करवाया अस्पताल में भर्ती

दरअसल, अमेरिकी कृषि विभाग के माइट साइंटिस्ट रॉन ओचोआ ने दावा किया है कि 99.9 पर्सेंट लोगों के चेहरे पर ये माइट होते हैं। ये कीड़े सबसे ज्यादा हमारे चेहरों पर होते हैं मगर शरीर के बालों की जड़ों में ये हमारे पूरे शरीर में मौजूद होते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक शख्स के शरीर पर लाखों कीड़े मौजूद हो सकते हैं। दिन के वक्त चेहरे के रोएं के जड़ों में ये कीड़े रहते हैं और प्राकृतिक रूप से निकलने वाले तेल पर फीड करते हैं जो हमारे ऑयल ग्लैंड्स से निकलता है। रात के वक्त ये जड़ों से बाहर आते हैं और चेहरे पर अपने मेट के साथ प्रजनन करते हैं।

यह भी पढ़ें- Vastu Tips: चुटकी भर नमक से घर में बनी रहेगी शांति, परिवार में बढ़ेगा प्यार, बीमारियां भी रहेंगी दूर

रिपोर्ट के अनुसार इन माइट्स के बारे में साल 1842 तक पता चल गया था मगर Demodex folliculorum और Demodex brevis नाम के इन माइट्स के बारे में अभी भी वैज्ञानिक ज्यादा नहीं जानते हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि पूरे शरीर पर करोड़ों माइट्स होते हैं, लेकिन इनके बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं है। ये पलकों के पास, नाक के पास, आइब्रो पर और अन्य हेयरलाइन पर पाए जाते हैं मगर ये पूरे शरीर में बालों की जड़ के पास कहीं भी हो सकते हैं।