इजराइल-भारत का घनिष्ठ सहयोग और बढ़ेगा, दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ के मौके पर लॉन्च हुआ विशेष लोगो

इजरायल-और-भारत-के-बीच-राजनयिक-संबंधों-की-स्थापना-की-30वीं-वर्षगांठ.webp

इजरायल और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ

इजरायल और भारत के बीच पूर्ण राजनयिक संबंधों की स्थापना के 30वर्ष पूरे हो गए हैं। इस अवसर पर दोनों देशों ने एक स्मारक लोगो लॉन्च किया है। लोगो में स्टार ऑफ डेविड और अशोक चक्र दोनों को शामिल किया गया है। ये दोनों प्रतीक इज़रायल और भारत के राष्ट्रीय ध्वज का महत्वपूर्ण अंश हैं। साथ ही लोगो में संख्या 30दिख रही है जो द्विपक्षीय संबंधों की 30वीं वर्षगांठ को दर्शाती है। यह विशेष लोगो इज़रायल और भारत के लोगों के बीच मजबूत दोस्ती, प्रेम और प्रशंसा का प्रतीक है। साथ ही यह दोनों देशों के बीच बढ़ती रणनीतिक साझेदारी को भी दर्शाता है।

यह भी पढ़ें- किसी भी वक्त शुरू हो सकती है जंग! ड्रैगन ने की Taiwan में बड़ी घुसपैठ, एक साथ भेजे इतने लड़ाकू विमान

भारत में इज़रायल के राजदूत नाओर गिलोन और इज़रायल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने, इस लोगो का वर्चुअली अनावरण किया। इस अवसर पर दोनों देशों के अन्य वरिष्ठ राजनयिक भी उपस्थित रहे। इस विशेष अवसर पर राजदूत नाओर गिलोन ने कहा, "हमें अपनी दो प्राचीन सभ्यताओं के लोगों के बीच घनिष्ठ मित्रता के 30वर्ष पूरे होने के अवसर पर विशेष लोगो का शुभारंभ करते हुए बहुत खुशी हो रही है। यह हमारी पारस्परिक सफलताओं को प्रतिबिंबित करने के साथ-साथ हमारे संबंधों को आने वाले 30वर्षों में और अधिक मजबूत बनाने और नया आकार देने का एक अच्छा अवसर है। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले वर्षों में, विभिन्न क्षेत्रों में हमारा वर्तमान घनिष्ठ संबंध केवल विकसित और पहले से भी बेहतर होगा"

यह भी पढ़ें- ड्रैगन की अब हर चाल होगी India की नजर, SWITCH1.0 ड्रोन की खरीदारी से मची चीनी सेना में खलबली

राजदूत संजीव सिंगला ने कहा, "हमें अपने द्विपक्षीय संबंधों की 30वीं वर्षगांठ पर गर्व है और इस विशेष अवसर का जश्न मनाने के लिए पूरे वर्ष विशेष लोगो का उपयोग करने को हम उत्सुक हैं।