Vaccine लगवाने के लिए रहे तैयार, अगले 3 दिनों में राज्यों को मिलने वाली है भारी मात्रा में खुराक

states_will_get_51_lakh_doses_of_vaccine_in_next_3_days.jpg

states will get 51 lakh doses of vaccine in next 3 days

कोरोना वायरस संक्रमण को खत्म करने के लिए इस वक्त देशभर में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को और तेज करने के लिए सरकार ने भारी मात्रा में राज्यों को वैक्सीन देने का ऐलान किया है। इन वैक्सीन को अगले तीन दिनों में राज्यों को दे दिया जाएगा, जिसके बाद टीकाकरण में और तेजी आएगी।

यह भी पढ़े- मिल गया कोरोना का सबसे सरल और सबसे आसान ईलाज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में अब तक 18 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 17,33,232 वैक्सीन लगाई गई हैं। जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 18,22,20,164 पहुंच गया है। भारत सरकार द्वारा अब तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को 20 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक निःशुल्क प्रदान की गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 1.84 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक (1,84,41,478) अभी भी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध है। और अब अगले 3 दिनों में उन्हें इसके अलावा लगभग 51 लाख खुराक और दी जाएगी।

यह भी पढ़े- Vaccine लगी हो या नहीं... उससे पहले Corona से बचना है तो तुरंत करें यह तीन काम, छू भी नहीं पाएगा कोरोना

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि, बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए वैक्सीन के उत्पादन में लगातार वृद्धि की जा रही है। दूसरी ओर फिलहाल जिन वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है, उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समान रूप से वितरित किया जा रहा है। जुलाई के अंत तक हमारे यहां 51.6 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी होंगी। इनमें अब तक दी जा चुकी 18 करोड़ डोज शामिल हैं।

Covid-19 In India