UP TET रद्द, पेपर लीक करने वालों पर लगेगा गैंगस्टर, दोबारा होगी परीक्षा, स्टूडेंट्स नहीं लिया जाएगा कोई शुल्क

लीक-हुआ-UP-TET-का-पेपर.webp

UP TET Exam: 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों को बड़ा झटका

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UP TET) रद्द कर दी गई है। पेपर लीक होने के बाद अचानक पेपर रद्द कर दिया गया, इससे 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों को परेशान होना पड़ा। कई ने सेंटर के बाहर तो कई ने रेलवे स्टेशन से लेकर बस अड्डे तक रात गुराजी। पेपर देने शुरू ही किया था कि कुछ ही मिनटों के बाद उन्हें पेपर रद्द होने की सूचना मिली। पेपर लीक मामले में यूपीएसटीएफ ने दर्जनों लोगों को उठाया है औऱ पूछताछ कर रही है।

यह भी पढ़ें- आरएसएस चीफ के क्या हैं इरादे, बोले- हिंदू खुद को भूले न होते तो पाकिस्तान न बनता, इमरान खान की उड़ी नींद!

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि दोनों पारियों की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं। मीडिया में आ रही खबरों की माने तो, पेपर शुरू होने से पहले मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर पेपर वायरल हुआ। एसटीएफ ने मेरठ से तीन लोगों को उठाया है। पकड़े गए लोगों से पूछताछ जारी है। उधर, मामले की जांच में एसटीएफ की टीम लग गई है।

यह भी पढ़ें- एक कदम और आगे बढ़ी मोदी सरकार, पराली जलाना अपराध नहीं होगा

बदा दें कि, यूपी टीईटी 2021 की परीक्षा दो पालियों में 2554 केंद्रों पर 28 नवंबर को प्रस्तावित थी। पहली में 12,91,628 और दूसरी पाली में 8,73,553 अभ्यर्थी शामिल होंगे।  एडीजी, लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि UPTET 2021 की परीक्षा कथित पेपर लीक के कारण रद्द कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने दर्जनों संदिग्धों को हिरासत में लिया है। जांच जारी है, यूपी सरकार एक महीने के भीतर दोबारा परीक्षा कराएगी।