Hindi News

indianarrative

PM Kisan: अगर आपके Account में नहीं आए हैं 2000 रुपए, तो फटाफट यहां करें शिकायत- तुरंत मिलेंगेे पैेसे

नहीं आई आपके खाते में 9वीं किस्त के 2000 रुपए, तो यहां करें शिकायत

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की किस्त दी जाती है। अब तक किसानों के अकाउंट में 9 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं। इस स्कीम की नौंवी किस्ता देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में कल यानी 9 अगस्त को सरकार द्वारा भेज दी गई है, लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जिन्हें किस्त के पैसे अभी तक नहीं मिले हैं। अगर आपके भी खाते में पैसे नहीं आए हैं तो परेशान होनी की जरूरत नहीं है, आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं और साथ ही क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- PNB अपने इन Account Holders को दे रहा 23 लाख रुपए का फायदा

दरअसल, जिन किसानों के अकाउंट में सरकार द्वारा ट्रांसफर किए गए पैसे नहीं पहुंचे हैं उसके पीछ कारण यह होता है कि, आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर की दी गई जानकारी गलत हो सकती है। हालांकि, आपको घबराने की जारूरत नहीं है। अगर ऐसा आपके साथ हुआ है तो आप सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल औऱ कृषि अधिकारी से संपर्क कर उन्हें जानकारी दें। साथ ही आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं।

इन नंबरों पर करें कर सकते हैं कॉल

किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिली है तो इसकी शिकायत पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011 24300606 / 011 23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम किसान हेल्प डेस्क (PM KISAN Help Desk) के ई मेल (Email) pmkisan [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- जेब में है 5000 रुपए तो शुरू कर दें ये Business, हर महीने होगी मोटी कमाई