आ गया नया Traffic Rule- वाहन चलाने से पहले हो जाएं सावधान, ऐसा करने पर कटेगा 2 लाख रुपए का चालान

वाहन-चहाने-से-पहले-हो-जाए-सावधान.webp

वाहन चलाने से पहले हो जाएं सावधान

ट्रैफिक नियमों को लेकर सरकार काफी सख्त है और आए दिन नए-नए नियमों को लागू कर रही है। रेड लाइट जंप, ओवरस्पीडिंग, गलत साइड चलने के चलते दुर्घटनाएं बढ़ गई थी। जिसपर लगाम लगाने के लिए सरकार काफी सख्त हो गई है। सरकार ने चलाना के दामों में इतनी वृद्धि कर दी लोग अब नियम तोड़ने से पहले एक बार जरूर सोचते हैं। अब ट्रैफिक नियमों का पालन करना बहुत जरूरी हो गया है। नया मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार अगर आपने एक छोटी सी लगती कर दी तो आपका 2 लाख रूपए का चालान कट सकता है।

यह भी पढ़ें- मुफ्त में मिलेंगे 30,000 रुपये! जानें कैसे उठाएं इस सरकारी योजना का फायदा

अगर आप ट्रक चलाते है तो नियमों का उल्लंघन करने पर आपका ओवरलोडिंग का 5000 हजार रुपए, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नही होने पर 10000 रुपए, फिटनेस नहीं होने पर 10000 रुपए, परमिट वॉयलेशन के लिए 10000 रुपए, इंश्योरेंस नही होने पर 4000 रुपए, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं होने पर 10000 रुपए, बिना ढकीं निर्माण सामग्री ले जाने के लिए 20000 रुपए और सीट बेल्ट न लगाने के लिए आपका 1000 रुपये का चालान कट सकता है। इसके साथ ओवर लोडिंग का चालान 20 हजार रुपए और जितना टन अधिक सामान होगा उसे 2 हजार के गुना कर जुर्माना लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- iPhone बनाने वाली कंपनी लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, कई साल से प्रोजेक्ट पर चल रहा काम

बता दें कि, इससे पहले भी ऐसा हो चुका है। सड़क पर यह 'आवाज' नहीं सुनी तो सीधा कटेगा 10000 का चालान। वाहन चलाते समय रास्ते में हमेशा एम्बुलेंस के सायरस की आवाज पर ध्यान देना जरूरी है और साथ ही आपतकालीन वाहन को रास्ता भी देना जरूरी है और उसे पहले निकलने देना होगा। ऐसा नहीं करने पर आपका मोटा चालान कट सकता है। चेकिंग के दौरान अब अगर आपके पास एम परिवहन एप अथवा डिजीलॉकर में ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन के पंजीकरण व बीमा के दस्तावेज हैं तो पुलिस या परिवहन विभाग मोटर वाहन अधिनियम की धारा-180 के अंतर्गत चालान नहीं कर सकेंगे।