कोरोना के खिलाफ जंग में बच्चे भी तैयार, 12 से 17 उम्र के बच्चों को लगेगी कोविड वैक्सीन! देखें रिपोर्ट

vaccination_of_kids.jpg

COURTESY- GOOGLE

कोरोना के मामलों में गिरावट आई है, अभी कोरोना गया नहीं है। कोरोना से बचाव के लिए टीका अभियान तेजी से जारी है। बुजुर्ग और युवाओं को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा रही है। लेकिन अभी तक बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार नहीं हुई है। हालांकि कई कंपनियां बच्चों के लिए कोरोना का टीका बनाने की तैयारी में लगी हैं। क्लीनिकिल ट्रायल लगातार जारी है। कुछ कंपनियों के ट्रायल पूरे भी हो चुके हैं। बस इंतजार है तो सरकार की मंजूरी की। लेकिन इन सब के बीच खबर आ रही है बच्चों को अगले महीने से वैक्सीन मिलना शुरु हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- APJ Abdul Kalam Death Anniversary: जब कलाम साहब ने कहा- 'मेरठ में लेंगे अगला जन्म', देश को तोहफे में पांच दमदार मिसाइलें

इन सबके बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बड़ी जानकारी दी। मंडाविया ने बताया कि सरकार अगले महीने बच्चों का टीकाकरण शुरू कर सकती है। इससे पहले मंडाविया ने मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में कहा था कि भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला ने बच्चों पर टीकों का परीक्षण शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि इसमें सफलता मिलेगी और बच्चों के लिए भी टीका उपलब्ध हो जाएगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना संक्रमण को कमजोर करने और देश भर में स्कूलों को फिर से खोलने की दिशा में बच्चों के लिए वैक्सीन एक बड़ा कदम होगा।

यह भी पढ़ें- Tata Motors की इस SUV ने तोड़ा रिकॉर्ड, धड़ल्ले से बिक रही कार, कंपनी ने किया 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने का ऐलान

आपको बता दें कि हाल ही में एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने जानकारी दी थी कि बच्‍चों के लिए कोरोना वैक्‍सीन सितंबर तक लांच की जा सकती है। जाइडस कैडिला ने बच्‍चों की वैक्‍सीन का ट्रायल पूरा कर लिया है। अब उन्‍हें सरकार की मंजूरी का इंतजार है। सरकार की भारत बायोटेक बच्‍चों के लिए तैयार की गई को-वैक्सीन का ट्रायल अगस्त या सितंबर तक पूरा कर लेगी। ट्रायल सफल होने पर वैक्‍सीन को हरी झंडी दिखा दी जाएगी। आपको बता दें कि भारत में अब तक 44 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है। सरकार ने इस साल के अंत तक 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य रखा है।